ई-ए-टी (E-A-T) और वाईएमवाईएल (YMYL): अपने ऑन-पेज एसईओ को कैसे बढ़ावा दें
यह पोस्ट ई-ए-टी, साथ ही वाईएमवाईएल की व्याख्या करेगा, और अपने ऑन-पेज एसईओ को बढ़ावा देने के लिए आप इन अवधारणाओं का उपयोग कैसे कर सकते हैं, इसके लिए कार्रवाई योग्य सुझाव प्रदान करेंगे।
कुछ लोगों का मानना है कि E-A-T आज सबसे महत्वपूर्ण SEO सफलता कारकों में से एक है।
दूसरों का मानना है कि ई-ए-टी का महत्व बड़े पैमाने पर है।
क्या यह प्रत्यक्ष रैंकिंग कारक है? क्या यह एक अप्रत्यक्ष रैंकिंग कारक है? या ई-ए-टी Google के लगातार विकसित होने वाले एल्गोरिदम में एक कारक नहीं है?
ई-ए-टी के महत्व पर बहस – विशेषज्ञता, आधिकारिकता और भरोसेमंदता के लिए एक संक्षिप्त शब्द, जिसे Google के खोज गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ता दिशानिर्देशों में शामिल करके प्रसिद्ध किया गया है – आने वाले कुछ समय के लिए क्रोधित होगा।
हालांकि, कई लोगों ने इस श्वेतपत्र को पुष्टि के रूप में लिया कि ई-ए-टी एक महत्वपूर्ण रैंकिंग संकेत है।
यहाँ कुछ लोग श्वेतपत्र से “धूम्रपान बंदूक” पर विचार करते हैं:
“हमारी रैंकिंग प्रणाली … विशेष रूप से विशेषज्ञता, अधिकार और भरोसेमंदता के उच्च संकेत वाली साइटों की पहचान करने के लिए डिज़ाइन की गई है।”
क्या इसका मतलब यह है कि ई-ए-टी एक रैंकिंग कारक है? यह हो सकता था। लेकिन जरूरी नहीं।
श्वेतपत्र से इस वाक्य को नज़रअंदाज़ नहीं करना महत्वपूर्ण है:
“Google के एल्गोरिदम उन पृष्ठों के बारे में संकेतों की पहचान करते हैं जो विश्वसनीयता और आधिकारिकता से संबंधित हैं।”
यह निश्चित रूप से इसे एक अप्रत्यक्ष संबंध की तरह लगता है।
लेकिन वास्तव में यह कोई नई बात नहीं है। Google अपने एल्गोरिदम को यथासंभव “मानव” बनाने की कोशिश कर रहा है।
यदि आप ई-ए-टी के अस्तित्व में आने से पहले भी एसईओ कर रहे थे, तो आपको शायद प्राधिकरण, प्रासंगिकता और विश्वास की अवधारणा याद होगी। Google लंबे समय से अपने रैंकिंग सिस्टम में पहचान, अधिकार और विश्वास संकेतों का उपयोग कर रहा है।
लेकिन Google के एल्गोरिदम कभी भी सही नहीं रहे हैं। साथ ही उपयोगकर्ता का व्यवहार और तकनीक हमेशा विकसित हो रही है।
यहीं से खोज गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ता आते हैं।
Google इन खोज गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ताओं से E-A-T स्कोर एकत्र करता है (Google अपने खोज परिणामों की गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए Google द्वारा नियोजित मानव मूल्यांकनकर्ता)।
लेकिन स्पष्ट होने के लिए: खोज गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा दी गई वास्तविक ई-ए-टी रेटिंग रैंकिंग कारक नहीं हैं।
Google ने कहा कि वह अपने मानव मूल्यांकनकर्ताओं से जो डेटा एकत्र करता है वह किसी भी व्यक्तिगत वेबसाइट की रैंकिंग को सीधे प्रभावित नहीं करता है।
इसलिए भले ही ई-ए-टी प्रत्यक्ष रैंकिंग कारक न हो, फिर भी यह आपको रैंक करने में मदद कर सकता है।
क्यों?
इसे समझने के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि E-A-T क्या है और यह ऑन-पेज SEO के लिए क्यों मायने रखता है।
यह पोस्ट ई-ए-टी, साथ ही वाईएमवाईएल की व्याख्या करेगा, और अपने ऑन-पेज एसईओ को बढ़ावा देने के लिए आप इन अवधारणाओं का उपयोग कैसे कर सकते हैं, इसके लिए कार्रवाई योग्य सुझाव प्रदान करेंगे।
वास्तव में Google का E-A-T क्या है?
E-A-T का मतलब विशेषज्ञता, आधिकारिकता और भरोसेमंदता है। Google रैटर इस ढांचे का उपयोग सामग्री निर्माताओं, वेबपेजों और वेबसाइटों का समग्र रूप से आकलन करने के लिए करते हैं।
यह सब सही समझ में आता है, है ना?
Google यह सुनिश्चित करना चाहता है कि उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उत्पादन करने वाली साइटों को बेहतर रैंकिंग के साथ पुरस्कृत किया जाए और कम गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने वाली साइटों को कम दृश्यता मिले।
अब आइए इनमें से प्रत्येक कारक को अलग-अलग देखें।
विशेषज्ञता (Expertise)
क्या विषय विशेषज्ञ आपकी सामग्री बना रहे हैं?
ये वे लोग हैं जिनके पास किसी विशिष्ट विषय पर गहराई से बात करने के लिए आपके क्षेत्र का आवश्यक ज्ञान और समझ है। यह सामान्य ज्ञान या अत्यधिक विशिष्ट हो सकता है।
Google “दैनिक विशेषज्ञता” नामक किसी चीज़ के साथ भी ठीक है। वो क्या है?
“कुछ विषयों को कम औपचारिक विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग उत्पादों या रेस्तरां की अत्यंत विस्तृत, उपयोगी समीक्षा लिखते हैं। बहुत से लोग मंचों, ब्लॉगों आदि पर सुझाव और जीवन के अनुभव साझा करते हैं। इन सामान्य लोगों को उन विषयों में विशेषज्ञ माना जा सकता है जहां उन्हें जीवन का अनुभव है। अगर ऐसा लगता है कि सामग्री बनाने वाले व्यक्ति के पास इस विषय पर उसे ‘विशेषज्ञ’ बनाने के लिए जीवन का प्रकार और मात्रा है, तो हम इस ‘रोजमर्रा की विशेषज्ञता’ को महत्व देंगे और उस व्यक्ति/वेबपृष्ठ/वेबसाइट को इसके लिए दंडित नहीं करेंगे। क्षेत्र में ‘औपचारिक’ शिक्षा या प्रशिक्षण प्राप्त करना।”
मूल रूप से, Google उन वेबसाइटों को लिंक प्रदान करना चाहता है जिन्होंने उपयोगी सामग्री प्रकाशित की है जो उपयोगी, व्यापक, प्रासंगिक और सटीक है।
अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन कुछ निश्चित क्षेत्रों (जैसे, कानूनी, वित्तीय, चिकित्सा) में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
महत्वपूर्ण सवालों के जवाब खोजने के लिए लोग आपकी वेबसाइट पर आ रहे हैं।
गलत, अनुपयोगी या पुरानी सामग्री प्रदान करना SEO आपदा के लिए एक नुस्खा है।
Google अपने उपयोगकर्ताओं को ऐसी गलत सामग्री या वेबसाइटों पर नहीं भेजना चाहता जो जानबूझकर उपयोगकर्ताओं को गुमराह करती हैं।
इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री बनाने वाले लोगों के पास विषय वस्तु विशेषज्ञता है और आवश्यक शोध और तथ्य-जांच करते हैं।
आधिकारिकता (Authoritativeness)
जैसा कि उपर्युक्त श्वेतपत्र में उल्लेख किया गया है, Google ने शुरू से ही आधिकारिकता को समझने के लिए पेजरैंक का उपयोग किया है। इसने Google को Google बना दिया है!
इसका मतलब है कि आधिकारिकता का एक संकेत जोड़ा गया है।
लिंक – विशेष रूप से उन लिंक की गुणवत्ता – एक शीर्ष-रैंकिंग कारक बना हुआ है। यह कोई रहस्य नहीं है।
वर्षों से, हमने वोटों की तुलना में लिंक्स को सुना है, जहां आपको जितने अधिक वोट मिलते हैं, आप उतने ही अधिक आधिकारिक (या लोकप्रिय) होते हैं।
तो जहां विशेषज्ञता में कुछ ज्ञान या कौशल होता है, वहीं आधिकारिकता तब होती है जब अन्य (आपके उद्योग के अंदर और बाहर) उस विशेषज्ञता को पहचानते हैं।
वह मान्यता लिंक, उल्लेख, शेयर, समीक्षा या किसी अन्य प्रकार के उद्धरण के रूप में आ सकती है।
ऐसा लगता है कि आधिकारिकता आपकी ऑनलाइन प्रतिष्ठा की तरह है, है ना?
ऐसा इसलिए है, क्योंकि यह एक तरह से है।
उस आधिकारिकता को ऑनलाइन बनाने का सबसे अच्छा तरीका उपयोगी सामग्री बनाना है जिसके बारे में हमने पिछले खंड में बात की थी।
विश्वसनीयता
लोगों और खोज इंजनों का विश्वास अर्जित करने के लिए आपको एक टन कड़ी मेहनत करनी होगी।
आप चाहते हैं कि लोग आपके ब्रांड या व्यवसाय पर भरोसा करें और आप से समर्थन या खरीदारी करने के इच्छुक हैं।
अपनी विश्वसनीयता बढ़ाने का एक तरीका है अपने सामग्री निर्माताओं और वेबसाइट की साख को उजागर करना।
पुरस्कार, प्रशंसापत्र, अनुमोदन और अन्य विश्वास कारकों के बारे में सोचें।
लोगों को यह महसूस करना होगा कि वे आपकी वेबसाइट पर मिलने वाली सभी सूचनाओं पर भरोसा कर सकते हैं।
इसी तरह, Google उन वेबसाइटों और सामग्री को रैंक करना चाहता है जिन पर वह भरोसा कर सकता है।
ट्रस्ट Google की YMYL अवधारणा से भी जुड़ा है।
वाईएमवाईएल (YMYL) क्या है?
ऐसी वेबसाइटें जो उत्पाद बेचती हैं या सेवाएं या जानकारी प्रदान करती हैं जो उपयोगकर्ताओं की खुशी, स्वास्थ्य, वित्तीय स्थिरता या सुरक्षा को प्रभावित कर सकती हैं, उन्हें Google द्वारा YMYL के रूप में वर्गीकृत किया गया है – जिसका अर्थ है “आपका पैसा या आपका जीवन”।
Google इस प्रकार की साइटों को उच्चतम मानक पर रखता है क्योंकि जब इस प्रकार की सामग्री की बात आती है तो दांव अविश्वसनीय रूप से ऊंचे होते हैं।
YMYL के अंतर्गत आने वाले कुछ उद्योगों में ई-कॉमर्स, वित्तीय सेवाएं, स्वास्थ्य सेवा और कानूनी शामिल हैं।
जब वाईएमवाईएल की बात आती है तो नीचे की रेखा: सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट पर कोई भी सामग्री आपकी सामग्री का उपभोग करने वाले लोगों को चोट नहीं पहुंचाएगी।
अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित महसूस कराएं.
अपने उपयोगकर्ताओं का बहुत ध्यान रखें और Google को आपका बहुत ध्यान रखना चाहिए.
आपके SEO के लिए E-A-T क्यों महत्वपूर्ण है?
जहां तक मुझे याद है, Google हमें बेहतरीन सामग्री बनाने के लिए कह रहा है।
इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि Google उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री को महत्व देता है।
Google उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री को क्या मानता है और खोज परिणामों में क्या दिखाई देता है, के बीच एक स्पष्ट संबंध है।
इसे सहसंबंध कहें या कार्य-कारण – कुछ भी हो, ई-ए-टी किसी न किसी तरह Google के जैविक खोज परिणामों में एक भूमिका निभा रहा है। इसका मतलब है कि आपकी SEO रणनीति में E-A-T पर विचार किया जाना चाहिए।
उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री क्या है?
आप जो भी सामग्री बनाते हैं उसका एक उद्देश्य होना चाहिए। आपकी सामग्री से आपके ग्राहकों, ग्राहकों, उपयोगकर्ताओं या पाठकों को लाभ होना चाहिए।
खोज गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ता दिशानिर्देशों के अनुसार, उच्च गुणवत्ता वाले पृष्ठ वे होते हैं जिनमें:
- उच्च स्तर की विशेषज्ञता, आधिकारिकता और विश्वसनीयता (ई-ए-टी)।
- वर्णनात्मक या सहायक शीर्षक सहित उच्च गुणवत्ता वाली मुख्य सामग्री की संतोषजनक मात्रा।
- वेबसाइट की जानकारी और/या वेबसाइट के लिए कौन जिम्मेदार है, इसके बारे में जानकारी को संतुष्ट करना। यदि पृष्ठ प्राथमिक रूप से खरीदारी के लिए है या इसमें वित्तीय लेनदेन शामिल हैं, तो इसमें ग्राहक सेवा की संतोषजनक जानकारी होनी चाहिए।
- उस वेबसाइट के लिए सकारात्मक वेबसाइट प्रतिष्ठा जो पृष्ठ पर मुख्य सामग्री के लिए जिम्मेदार है। मुख्य सामग्री के निर्माता की सकारात्मक प्रतिष्ठा, अगर वेबसाइट से अलग है।
- Google के दिशानिर्देशों के अनुसार, उच्चतम गुणवत्ता वाले पृष्ठों (और YMYL पृष्ठों) में बहुत उच्च स्तर का E-A-T होगा।
लेकिन Google ने नोट किया कि E-A-T सभी प्रकार की साइटों (जैसे, गपशप वेबसाइट, फ़ैशन वेबसाइट, हास्य वेबसाइट, और फ़ोरम और प्रश्नोत्तर) पर लागू होता है।
तो इसका मतलब है कि यह आपकी साइट पर लागू होता है।
आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता ऐसी सामग्री बनाना होनी चाहिए जो आपके लक्षित दर्शकों को चाहिए या जिनकी जरूरत है और जो सही मूल्य प्रदान करती है।
संक्षेप में, अपनी वेबसाइट के लिए अधिक उच्च-गुणवत्ता वाले पृष्ठ बनाने से आपकी वेबसाइट को Google के खोज परिणामों में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।
और, हाँ, ऐसा करने की तुलना में कहा जाना बहुत आसान है।
निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री क्या है?
निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री, जैसा कि आप अपेक्षा करते हैं, उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री के ठीक विपरीत है। जैसा कि Google इसे रखता है:
“वेबसाइट या पेज बिना किसी लाभकारी उद्देश्य के, जिसमें ऐसे पेज शामिल हैं जो उपयोगकर्ताओं की मदद करने के प्रयास के बिना बनाए गए हैं, या ऐसे पेज जो संभावित रूप से नफरत फैलाते हैं, नुकसान पहुंचाते हैं, या गलत सूचना देते हैं या उपयोगकर्ताओं को धोखा देते हैं, उन्हें सबसे कम रेटिंग मिलनी चाहिए।”
Google के दिशानिर्देशों के अनुसार निम्न-गुणवत्ता वाले पृष्ठ की विशेषताएं यहां दी गई हैं:
- विशेषज्ञता, आधिकारिकता और भरोसेमंदता (ई-ए-टी) का अपर्याप्त स्तर।
- एमसी की गुणवत्ता कम है।
- पृष्ठ के उद्देश्य के लिए MC की एक असंतोषजनक राशि है।
- एमसी का शीर्षक अतिरंजित या चौंकाने वाला है।
- विज्ञापन या एससी एमसी से ध्यान भटकाते हैं।
- पृष्ठ के उद्देश्य के लिए एमसी के निर्माता के बारे में वेबसाइट की जानकारी या जानकारी की एक असंतोषजनक राशि है (गुमनामी का कोई अच्छा कारण नहीं)।
- व्यापक प्रतिष्ठा अनुसंधान के आधार पर किसी वेबसाइट या MC के निर्माता के लिए एक मामूली नकारात्मक प्रतिष्ठा।
- यदि उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री आपकी साइट को उच्च रैंक में मदद करती है, तो तार्किक रूप से यह समझ में आता है कि निम्न-गुणवत्ता वाले पृष्ठ आपकी Google रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
यदि आपकी सामग्री गलत है, इसका कोई उद्देश्य नहीं है, या इसमें ऐसे तत्व शामिल हैं जो उपयोगकर्ता के अनुभव को चोट पहुँचाते हैं, तो यह संभावना नहीं है कि Google आपकी वेबसाइट को SERPs में प्रमुखता से प्रदर्शित करेगा।
संक्षेप में, कम E-A-T का अर्थ है खराब सामग्री। खराब सामग्री का मतलब खराब एसईओ है। और खराब SEO का मतलब है कि आप कम रैंकिंग के कारण मूल्यवान ट्रैफ़िक और रूपांतरण से चूक रहे हैं।
अपनी वेबसाइट का E-A-T . कैसे सुधारें
उम्मीद है कि अब आप ई-ए-टी अवधारणा को पूरी तरह से समझ गए होंगे और यह क्यों महत्वपूर्ण है।
तो आप कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट की सामग्री उच्च गुणवत्ता वाली है और आपके ऑन-पेज एसईओ प्रयासों को भी बढ़ावा देती है?
आगे बढ़ने वाली नई सामग्री बनाते समय पालन करने के लिए यहां कुछ सर्वोत्तम अभ्यास दिए गए हैं।
एक बायलाइन और बायो के साथ अपने लेखकों की पहचान करें
क्या आप कभी ऐसे ब्लॉग पर आए हैं जहां कुछ सामग्री “व्यवस्थापक” या किसी यादृच्छिक व्यक्ति द्वारा प्रकाशित की गई थी, जिसका कोई अंतिम नाम नहीं था?
क्या आपको उस साइट पर भरोसा था? क्या सामग्री अद्भुत थी? नहीं और नहीं।
Google के दिशानिर्देश “पत्रकारिता व्यावसायिकता” के साथ लेख बनाने की सलाह देते हैं।
उस व्यावसायिकता के हिस्से का मतलब है कि आपके द्वारा प्रकाशित की जाने वाली सामग्री के प्रत्येक टुकड़े में लेखक का नाम होना चाहिए – उनकी बायलाइन – इससे जुड़ी।
यहां बताया गया है कि कैसे सर्च इंजन जर्नल अपने लेखों की बायलाइन को हाइलाइट करता है:

आदर्श रूप से, आपको हर उस व्यक्ति के जीवनी विवरण को हाइलाइट करना चाहिए जो आपके लिए सामग्री बनाता है – चाहे वह ब्लॉग पोस्ट, लेख, या प्रश्न और उत्तर पृष्ठ हो।
क्या आपकी सामग्री के लेखक आपके क्षेत्र में एक मान्यता प्राप्त विशेषज्ञ हैं? तब आप निश्चित रूप से उस पर प्रकाश डालना चाहेंगे।
आप एक अलग बायो पेज पर ऐसा कर सकते हैं जिसमें लेखक की पिछली सामग्री भी हो, या लेख के निचले भाग में भी।
सर्च इंजन जर्नल दोनों करता है। किसी भी SEJ लेख के नीचे आपको एक लेखक का बॉक्स इस तरह दिखाई देगा:

[पूरा जैव पढ़ें] पर क्लिक करने से मेरा पूरा जीवनी पृष्ठ खुल जाता है जिसमें यह जानकारी होती है कि मैं कौन हूं और मैं क्या करता हूं:

यहाँ एक अच्छे जैव पृष्ठ के कुछ आवश्यक तत्व दिए गए हैं:
- Full name
- Headshot
- Title/position
- A detailed bio
- Contact information (e.g., email form, social media)
यह सब करने से उपयोगकर्ताओं (और Google) के लिए यह जानना आसान हो जाता है कि सामग्री किसने बनाई और उनके व्यक्तिगत ई-ए-टी का आकलन किया।
अपनी संपर्क जानकारी ढूंढना आसान बनाएं
जब विज़िटर आपके लैंडिंग पृष्ठों पर आते हैं, तो क्या आपकी संपर्क जानकारी ढूंढना आसान होता है? या ग्राहक सहायता कैसे प्राप्त करें, इस पर विवरण?
याद रखें, E-A-T आपकी वेबसाइट का समग्र रूप से मूल्यांकन करता है।
सबसे आसान उपाय?
सुनिश्चित करें कि आप अपने मुख्य या पाद लेख नेविगेशन में अपने हमारे बारे में और/या हमसे संपर्क करें पृष्ठ से लिंक करते हैं।
और अगर आपकी वेबसाइट पर वे पेज नहीं हैं? उन्हें अभी बनाओ!
अपनी निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री निकालें या सुधारें
जैसा कि सर्च इंजन जर्नल के कार्यकारी संपादक डैनी गुडविन कहते हैं: आपको यह तय करना होगा कि आप अपनी पुरानी या पुरानी सामग्री को सुधार सकते हैं या हटा सकते हैं।
गुडविन के अनुसार, SEJ इस प्रक्रिया से एक साल से अधिक समय से गुजर रहा है और इसने उनके ट्रैफ़िक में 2x की वृद्धि की है।
यदि आपके पास ऐसी सामग्री है जो अब उपयोगी नहीं है – या बस इतना भयानक है कि इसे अपडेट करने या सुधारने के लिए समय के निवेश के लायक नहीं है – तो उस सामग्री को काटना आपके ई-ए-टी को बेहतर बनाने का एक त्वरित तरीका है।
सामग्री को हटाना हमेशा आपका अंतिम उपाय होना चाहिए। लेकिन अगर इसे करने की जरूरत है, तो इसे बिना किसी हिचकिचाहट के करें।
आदर्श रूप से, आप ऐसी किसी भी सामग्री की पहचान करना चाहते हैं जो ऐसा लगता है कि इसमें कम ई-ए-टी है और उन तरीकों का पता लगाना है जिनसे आप इसे उलट सकते हैं।
कुछ तरीके जिनसे आप E-A-T बढ़ा सकते हैं:
- एक अधिक आधिकारिक व्यक्ति को इसे लिखने के लिए कहें।
- विशेषज्ञों, डेटा, स्रोतों या उद्धरणों के उद्धरण जोड़ें।
- पठनीयता, व्याकरण, वर्तनी और संरचना में सुधार के लिए कुछ सरल संपादन करें।
- इसे और व्यापक बनाने के लिए और जानकारी जोड़ें।
- एक नया और बेहतर शीर्षक लिखें।
- कुछ दृश्य अपील जोड़ें, जैसे फ़ोटो, चार्ट, स्क्रीनशॉट (और उन छवियों को अनुकूलित करना सुनिश्चित करें)।
- उन लोगों के लिए एक वीडियो जोड़ें जो केवल उस प्रारूप बनाम टेक्स्ट को पसंद करते हैं (इससे संभावित रूप से आपकी साइट पर आगंतुकों को अधिक समय तक रखने का अतिरिक्त लाभ होता है)।
- सामग्री को ऊपर उठाने की प्रक्रिया में निश्चित रूप से अधिक समय लगता है, लेकिन यह आपकी वेबसाइट के ई-ए-टी और प्रदर्शन में भी काफी सुधार करेगा। और यह प्रक्रिया किसी भी YMYL पृष्ठों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
एक सकारात्मक ब्रांड प्रतिष्ठा बनाएं
एक सकारात्मक ब्रांड प्रतिष्ठा आपके व्यवसाय और आपके ई-ए-टी दोनों को बढ़ाने की कुंजी है।
ऐसा करने का एक तरीका है विचार नेतृत्व के माध्यम से।
यदि आप ऐसी अंतर्दृष्टि साझा कर सकते हैं जो आपके लक्षित दर्शकों को वास्तव में मूल्यवान लगती है, तो यह उन्हें रूपांतरण की राह पर ले जा सकता है।
उच्च गुणवत्ता वाली विचार नेतृत्व सामग्री व्यवसाय को जीतने, बनाए रखने और बढ़ने के लिए अच्छी है।
यह आपको अपने आला में अधिकार बनाने में भी मदद करेगा, और Google को आप पर भरोसा करने में मदद करेगा।
सोचा नेतृत्व अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली होता है जब सही किया जाता है। तो सुनिश्चित करें कि आप अपने दर्शकों को कम नहीं कर रहे हैं!
विचार नेतृत्व वास्तविक आरओआई कैसे प्रदान करता है, इस बारे में अधिक जानने के लिए एडेलमैन-लिंक्डइन थॉट लीडरशिप इंपैक्ट अध्ययन देखें।
सारांश (Summary)
क्या ई-ए-टी एक रैंकिंग कारक है?
मेरी राय में, यह पूछना गलत सवाल है।
आइए एक पल के लिए रैंकिंग कारकों के बारे में भूल जाएं और इसके बजाय अपने दर्शकों के बारे में सोचें।
यदि आप Google के E-A-T दिशानिर्देशों में उल्लिखित सब कुछ कर रहे हैं, तो आप जानकारीपूर्ण, उपयोगी, उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बना रहे हैं जो आपके दर्शक चाहते हैं और उन्हें एक कार्य पूरा करने में मदद कर रहे हैं (जैसे, ज्ञान प्राप्त करना, उत्पाद खरीदना)।
दूसरे शब्दों में, आप एक संतोषजनक उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान कर रहे हैं।
और जो कुछ भी उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छा है वह आपको Google में रैंक करने में मदद करने के लिए अच्छा है – और ट्रैफ़िक और रूपांतरण जो आप वास्तव में चाहते हैं।
Very Nyc blog thanks for sharing
ReplyDeletehttps://www.gutefrage.net/nutzer/Silverspotgmbh
http://www.lacartes.com/business/Silverspot-Trading-GmbH/2129214
https://windowsarea.de/mitglieder/silverspottradinggmbh/